धनु राशि का अच्छा समय कब आएगा : साढ़े साती से छूटे तो चांडाल योग ने घेरा

धनु राशि वालों की किस्मत

धनु राशि वालों की किस्मत, तो देखिये जनवरी 2023 में sade sati, के साये से छूटे और अप्रैल में ही Guru Chandal Yog, की छाया में आ गए !

अभी तक धनु राशि से पहले की आठ राशियों की चर्चा अपने लेखों में कर चुका हूँ, आज धनु राशि की वर्तमान स्थित की और इस साल के बचे हुए महीनों की चर्चा करूंगा । इस साल के बचे हुए महीनों में धनु राशि वालों की किस्मत 2023 में क्या रंग दिखने वाली है और धनु राशि वालों को इन बचे हुए महीनों में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इस पर अपने विचार रखूँगा ।

सभी देश, विदेश से जुड़े हुए सनातनी हिन्दू भाई बहनों को पंडित योगेश वत्स का राम राम ! मैं आप सभी लोगों का अपने धर्म, अध्यात्म, और ज्योतिष के ब्लॉग पर स्वागत करता हूँ । धनु राशि और लगन वाले जो भी जातक, जातिका इस पेज पर आए हैं उनको विश्वास दिलाता हूँ कि आप जो भी समय पेज पर देंगे वो बेकार नहीं जाएगा अगर आप लेख पर अंत तक रहते हैं तो निश्चित रूप से आप को अपने लाभ की बातें पढ़ने को मिलेंगी ।

To Visit Sale Click On The Photo

धनु राशि के सामान्य गुण धर्म की बात करूंगा फिर वर्तमान स्थित की बात करूंगा और कब अच्छा समय आएगा उस पर भी लेख में बात होगी, लेख के के अंतिम भाग में आप लोगों को क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए और धनु राशि वालों की किस्मत के क्या उपाय हैं उन पर भी सलाह दूँगा ।

आगे बढ्ने से पहले एक निवेदन भी कर दूँ कि आप को अगर लगे यह पेज अपने सनातन धर्म और अध्यात्म तथा ज्योतिष से सही मायनों में जुड़ा हुआ है तो नीचे लेफ्ट साइड में जो Bell Icon है उसे दबा कर पेज को Subscribe जरूर करें और Notification को Allow करना ना भूलें ।

हमेशा की तरह सबसे पहले जिन लोगों को अपनी लगन या राशि नहीं मालूम है उनके लिए संक्षेप में जानकारी दूँगा जिससे उन्हें अपनी राशि/लगन स्पष्ट हो सके, इसके साथ ही यह भी स्पष्ट करना चाहूँगा कि चाहे आपकी लगन धनु हो या राशि धनु हो आप दोनों के लिए ही यह लेख है, इसलिए दोनों ही जातकों को यह लेख पढ़ना चाहिए ।

 

अपनी राशि को जानें : Dhanu Rashi

आप अपनी कुंडली उठाएँ और उसमें देखें कि आपके चंद्र देव आपकी कुंडली में कहाँ बैठे हैं ? चंद्र देव जहां बैठे हैं मतलब किसी भी खाने या घर में, वहाँ क्या नंबर लिखा है ? अगर उस खाने या घर में 9 नंबर लिखा हुआ है तो आपकी राशि धनु है ।

उदाहरण के लिए एक कुंडली नीचे दे रहा हूँ उसके पहले खाने में ही 9 नंबर लिखा हुआ है तो इस कुंडली की राशि धनु है आपकी कुंडली के किसी भी अन्य खाने में होने से फर्क नहीं पड़ता बस उस खाने में 9 नंबर लिखा होना चाहिए ।

धनु राशि वालों की किस्मत
धनु राशि

अपनी लगन को जानें :

लगन जानने के लिए अपनी कुंडली के सबसे ऊपर के पहले खाने को देखिये उस खाने में हिन्दी में (ल0) या फिर अँग्रेजी में La लिखा हुआ होगा अगर उसी खाने में 9 नंबर भी लिखा हुआ है तो जान लीजिये आपकी लगन धनु है ।

उदाहरण के लिए एक धनु लगन की कुंडली नीचे दे रहा हूँ ।

धनु राशि वालों की किस्मत
धनु लगन

Dhanu Rashi के बारे में : sagittarius in hindi

आगे बढ्ने से पहले धनु राशि के बारे में संक्षेप में जान लेते हैं । धनु राशि कालपुरुष कुंडली की नवीं राशि है इसके स्वामी देवताओं के गुरु ब्रहस्पति होते हैं । इसलिए इस राशि के जातक मन से सात्विक, धर्म को मानने वाले और बुद्धिमान होते हैं । अगर गुरु का प्रभाव लगन पर हो तो शरीर थोड़ा मोटापा लिए हुए होता है । इनका मस्तक चौड़ा होता है और अगर लगन पर शनि या राहू का प्रभाव ना हो तो रंग भी साफ होता है ।

यह एक अग्नि तत्व की राशि है इस लिए इनको गुस्सा थोड़ा जल्दी आता है लेकिन जल्दी ठंडा भी हो जाता है । इनके अंदर ऊर्जा तो बहुत होती है और ये किसी भी काम को जुनून के साथ प्रारम्भ करते हैं लेकिन अंत तक पहुँचते पहुँचते इनका जोश ठंडा पड़ने लगता है । इन लोगों का स्वभाव स्थिर नहीं होता है कभी सोचते हैं यह कर लें अगले ही पल सोचने लगते हैं नहीं नहीं ये नहीं वो सही रहेगा ।

जिस मुख्य विषय के लिए आप इस लेख पर आए हैं उसी विषय पर मैं भी बात करना चाहूँगा आप लोगों को अपनी कुछ बातों का जबाब F॰A॰Q सेक्सन में भी मिल जाएगा इस लिए लेख के अंत में उसको पढ़ना न भूलें ।

To See Product click on the Photo

धनु राशि की वर्तमान स्थित :

जैसा कि लेख के शीर्षक में ही मैंने कहा कहा, धनु राशि वालों की किस्मत : Sade Sati से निबटे तो Guru Chandal Yog, ने घेरा, आप लोग साढ़े सात साल से साढ़े साती से जूझ रहे थे जिनकी कुंडली में शनि की स्थित अच्छी नहीं रही होगी उन्होने साढ़े सात साल कैसे काटे होंगे यह तो वही जानते होंगे,पहले तो कामों में इतना विलंब हो रहा होगा कि धैर्य जबाब दे जाता होगा फिर बनते बनते काम बिगड़ रहे होंगे,आखिरी के ढाई साल तो केवल पैसों का जुगाड़ करते करते ही बीता होगा ।

ये धनु राशि वालों की किस्मत ही है जो जनवरी में साढ़े साती की खत्म होने की ढंग से खुशी भी नहीं मना पाये थे कि अप्रैल में उनके लग्नेश गुरु भी राहु की छाया में आ गए, गुरु ब्रहस्पति सबसे शुभ गृह हैं जिनके पास ज्ञान,संपत्ति,संतान जैसे कारकत्व है ये सारे महत्वपूर्ण विभाग गुरुदेव के पास हैं और इस लगन/राशि वालों के तो वह मालिक भी हैं, ऐसा गृह अगर पाप प्रभाव में आ जाये तो परेशानियाँ तो बढ़नी ही हैं ।

बहुत कम कुंडली में राहु शुभ प्रभाव देते हैं अगर किसी कुंडली में राहु शुभ प्रभाव देने वाले हुए या फिर गुरु देव बहुत मजबूत स्थित में हुए तब तो यह गुरु चांडाल योग निष्प्रभावी होगा या कम प्रभाव डालने वाला होगा नहीं तो धनु लगन/राशि वालों को इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल ही रहे होंगे ।

मैं गुरु चांडाल योग की चर्चा इसलिए ज्यादा कर रहा हूँ क्योंकि राहु और गुरु दोनों महत्वपूर्ण गृह हैं, दोनों ही गृह एक राशि में ज्यादा समय तक रहते हैं, गुरु एक राशि में एक साल तक और राहु डेढ़ साल तक रहते हैं । दूसरा महत्वपूर्ण कारण इस योग की चर्चा करने का यह है कि यह योग आपके सबसे शुभ स्थानों में से एक पंचम भाव में बन रहा है ।

पंचम भाव को संतान का भाव भी कहा जाता है और इस भाव का पाप प्रभाव में आना आपकी संतान पर असर डालता है आप लोग खुद महसूस कर रहे होंगे कि आप पिछले लगभग डेढ़ साल से संतान को लेकर बहुत चिंतित रहे होंगे हो सकता है उसकी संगत बिगड़ गई हो उसका ध्यान पढ़ाई लिखाई से भटका हो या फिर उसकी नौकरी या शादी में दिक्कत चल रही हो, किसी ना किसी बात को लेकर आप संतान को लेकर चिंतित होंगे ।

जो लोग प्रेम संबंध में होंगे उनके प्रेम संबंध भी उतार चढ़ाव वाले चल रहे होंगे । आप अपने प्यार को लेकर बहुत अग्रेसिव हो रहे होंगे और इसी कारण समस्याएँ बढ़ जा रही होंगी अप्रत्याशित परिस्थितियाँ पैदा हो जा रही होंगी ।

जो लोग शेयर मार्केट से जुड़े होंगे उन्होने भी अप्रैल के बाद से नुकसान ही उठाया होगा बड़े बड़े प्लान किए होंगे लेकिन निकला कुछ नहीं होगा ।

मैंने धनु राशि वालों की किस्मत को लेकर वर्तमान स्थित की इतनी चर्चा इसलिए की क्योंकि अगर हम बीमारी को समझ जाते हैं तो आधा इलाज अपने आप हो जाता है । डाक्टर भी पहले बीमारी को ही समझता है और बीमारी के इलाज से पहले वो परहेज बताता है फिर दवा बताता है अगर आप लोगों को भी ऊपर दिये गए प्रभाव अपने जीवन में दिख रहे हैं तो मैंने उसका कारण आप लोगों को बता दिया है आपको इस से छुटकारा कब मिलेगा और करना क्या है वो भी आगे बताऊंगा ।

धनु राशि का अच्छा समय कब आएगा

लेख के इस भाग में बिना किसी भूमिका के सीधे मुद्दे पर आऊँगा और लेख के अंतिम भाग में आपको जो सावधानियाँ बरतनी हैं वो बताऊंगा और जो उपाय करने हैं वो बताऊंगा ।

आप लोगों को बता दूँ अगर आपकी किसी अशुभ गृह की दशा या अंतर्दशा नहीं चल रही तो आपके लिए 1 नवंबर 2023 से ले कर 1 मई 2024 तक का समय विशेष रहने वाला है । जो ऊपर मैंने समस्याएँ बताई हैं उनसे आप को छुटकारा मिल जाएगा और उसके बाद के छह महीने आप लोगों के लिए विशेष होंगे तभी धनु राशि वालों की किस्मत चमकेगी । उस समय आप अपने महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं और तब आपको निर्णय तेजी से लेने होंगे क्योंकि 1 मई 2024 के बाद की बात अभी करके मैं आपका स्वाद नहीं बिगाड़ना चाहूँगा बस यही कहूँगा अक्तूबर के बाद के छह महीनों का आप लोग पूरा फायदा उठाएँ ।

जो लोग शादी को लेकर प्रेम सम्बन्धों को लेकर अभी परेशान हैं वो परेशान ना हों धनु राशि वालों की किस्मत अच्छे दिन लाने वाली है बस कुछ इंतिज़ार और करें उनको अपना प्यार भी मिलेगा और शादी भी होगी । बस नवंबर तक का इंतिज़ार और करें स्थितियाँ अक्तूबर 2023 के आखिर से आपको अनुकूल लगने लगेंगी और इस साल के आखिर में या नए साल के प्रारम्भ में आपकी मनोकामना पूरी हो जाएगी ।

धनु राशि वालों की किस्मत : कैसे चमकेगी ? सावधानियाँ और उपाय

धनु राशि वालों की किस्मत, कैसे चमकेगी ? जैसा मैंने ऊपर भी कहा कि बीमारी के लिए जितना इलाज जरूरी है उतना ही परहेज भी जरूरी है इसलिए मैं यहाँ पहले वो बताऊंगा जो आपको नहीं करना है फिर उपाय बताऊंगा जो आपको करना है ।

सावधानियाँ :

  • इस समय गुरु चांडाल योग प्रभावी है इसलिए कोई भी ऐसे काम नहीं करने हैं जिस से चांडाल और प्रभावी हो । आप गुरु प्रधान व्यक्ति हैं इसलिए आपको मांस,मदिरा,धूम्रपान से दूर रहना है । राहु इन चीजों की ओर आकर्षित करता है आपको स्वयं पर नियंत्रण करना होगा ।
  • परस्त्री गमन से हर हाल में बचना होगा ।
  • काले,नीले,ग्रे रंग के कपड़े बिलकुल नहीं पहनने हैं ।
  • देर रात तक नहीं जागना है, शनि और राहु रात के देवता हैं रात को जागने से मजबूत होते हैं ।
  • अपने बाथरूम को और शयनकक्ष को साफ सुथरा रखना है ।
  • बासी भोजन से दूर रहें ।

उपाय :

  • हर गुरुवार किसी भी मंदिर जाएँ और विधि विधान से देव दर्शन करें और जो कुछ भी श्रद्धा से बने वहाँ के पुजारी को दान दें ।
  • प्रतिदिन भगवान का आशीर्वाद ले कर ही घर से निकलें, माथे पर पीला चन्दन, हल्दी या केसर का तिलक लगाएँ ।
  • जेब में हमेशा पीला रूमाल रखें
  • रात को चुटकी भर हल्दी मिला कर दूध पिये ।
  • स्नान करते समय पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाएँ ।
  • हो सके तो प्रतिदिन विष्णु सहस्त्र्नाम का पाठ करें अगर संभव न हो तो गुरुवार को करें अगर सहस्त्र्नाम ना पढ़ सकें तो रामचरितमानस की कुछ चौपाइयाँ श्रद्धा से पूजा के स्थान में दीपक जला कर पढ़ें ।
  • अगर पुखराज पहने हुए हैं तो उसको एक बार गुरुवार को शुद्ध करके पूजा इत्यादि करके दोबारा से पहनें ।
  •  

चलते चलते अपनी बात :

गुरु कृपा से और ईश्वर के आशीर्वाद से जो ईश्वर ने चाहा आपको बताया । आप लेख पर अंत तक आए इसके लिए धन्यवाद । लेख के अंत में रामचरितमानस की चौपाई के साथ इस लेख से विदा लूँगा परमपिता परमात्मा आप सभी का कल्याण करे ।

प्रारम्भ वाला निवेदन एक बार फिर से अगर पेज सबस्क्राइब नहीं किया है तो अपने सनातन धर्म के लेखों से जुड़े रहने के लिए लेफ्ट साइड में बने Bell Icon को दबा कर Notification को Allow करें ।

रामचरितमानस चौपाई :

रामचरितमानस चौपाई

 

To Visit Sale Click On the Photo

 

 

 

You May Also Like :

F.A.Q

धनु राशि के मालिक कौन हैं ?

धनु राशि के मालिक गुरुदेव ब्राहस्पति देव हैं

धनु राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए ?

धनु राशि वालों को विष्णु भगवान या फिर विष्णु भगवान के किसी भी अवतार भगवान राम या कृष्ण की पूजा करनी चाहिए

धनु राशि के लिए शुभ रत्न कौन से हैं ?

धनु राशि वालों के लिए पीला पुखराज,लाल मूंगा, मोती शुभ होता है लेकिन बिना योग्य ज्योतिष की सलाह के कोई भी रत्न न पहनें ।

धनु राशि वालों को कौन से रंग पहनने चाहिए ?

धनु राशि वाले पीला, लाल, नारंगी,सफ़ेद रंग पहन सकते हैं ।

धनु राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन से हैं ?

धनु राशि वालों के लिए सोमवार,मंगलवार और गुरुवार शुभ दिन होते हैं ।

धनु राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए

धनु राशि वालों को गुरुवार का व्रत करना चाहिए

7 thoughts on “धनु राशि का अच्छा समय कब आएगा : साढ़े साती से छूटे तो चांडाल योग ने घेरा”

  1. Manisha sharma Sharma

    Kase samay nikala upar vala hi janta h, bhagwan ka sath milne se bhukhe rahke bhi khush rahe

  2. Pingback: धनु राशि ( Dhanu Rashi ) 2024 अभी से सावधान रहें ! - सनातनी हिन्दू : सभ्यता और समाज

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top