मेष राशि का मासिक राशिफल March-April : सूर्य राशि परिवर्तन 2024 अनुसार

सूर्य राशि परिवर्तन क्यों महत्वपूर्ण ?

किसी भी जातक जातिका की तीन महत्वपूर्ण लगन होती हैं । जन्म के समय जो लगन उदित हो रही होती है वो किसी भी व्यक्ति की जनम लगन होती है जिसके आधार पर कुंडली का निर्माण होता है ।

दूसरी लगन चंद्र लगन होती है जिसे हम अपनी राशि के रूप में जानते हैं । जन्म के समय में चंद्रमा जिस राशि में होता है वही हमारी राशि होती है उसी को ज्योतिष की भाषा में चंद्र लगन कहा जाता है ।

तीसरी लगन सूर्य लगन होती है, जन्म के समय सूर्य जिस राशि में होता है उसको हम सूर्य लगन कहते हैं जैसे जन्मकालीन कुंडली में सूर्य अगर कन्या राशि में बैठा हुआ है तो कन्या आपकी सूर्य लगन हुई ।

ये तीनों ही लगन महत्वपूर्ण है,सभी लोग अपने दैनिक राशिफल में रुचि रखते हैं जो कि चंद्रमा के राशि परिवर्तन के आधार बताया जाता है,चूंकि चंद्रमा लगभग ढाई दिन में अपनी राशि बदल लेता है,इसी लिए दिन प्रतिदिन के प्रभाव हम राशिफल के अनुसार जानते है,इसी को हम चंद्र राशि परिवर्तन या चंद्रमा का गोचर कह सकते हैं ।

तीसरी लगन मतलब सूर्य लगन को पाश्चात्य देशों में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है वहाँ उसी के अनुसार राशिफल का चलन है । सूर्य जब एक राशि से निकल दूसरी राशि में जाता है तो उसे सूर्य का गोचर या सूर्य राशि परिवर्तन कहा जाता है । सूर्य एक माह में अपनी राशि बदलता है इसी सूर्य राशि परिवर्तन के आधार पर जो भी प्रभाव राशियों पर पड़ने वाले हैं उन्ही का आंकलन हम करने वाले हैं । चूंकि सूर्य एक महीने तक एक ही राशि में रहते हैं इसीलिए मैंने इसको मासिक राशिफल कहा है, 14 मार्च से सूर्य देव मीन राशि में विराजेंगे जहां वो एक महीने तक रहेंगे ।

नमस्कार,राम राम !!! मैं पंडित योगेश वत्स सभी सनातनी भाई बहनों का अपने ब्लॉग में स्वागत करता हूँ । जिन भी भाई बहनो को वैदिक ज्योतिष,धर्म अध्यात्म में रुचि है,जो नियमित इस पर लेख पढ़ना चाहते हैं वो पेज के Subscription Bell को दबा कर Notification को Allow कर सकते हैं ।

लेख अगर पसंद आए तो पढ़ने के बाद Like कर सकते हैं Share कर सकते हैं Star Rating भी दे सकते हैं ।

जो भी सनातनी भाई बहन पेज के प्रचार प्रसार हेतु आर्थिक सहयोग या दान करना चाहे वो यहाँ Click कर अंश दान वाले पेज पर जा सकते हैं वहाँ से आप सहयोग कर सकते हैं ।

आइये आगे बढ़ते हैं इस बार मैंने हर राशि का मासिक राशिफल एक साथ ना देकर अलग अलग देने जा रहा हूँ जिससे हर राशि को विस्तार से अपनी राशि की जानकारी मिल सके,इसी क्रम में आज राशि चक्र की पहली राशि मेष को ले रहा हूँ ।  

मेष राशि के बारे :

मेष राशि,12 राशियों की पहली राशि है,इसलिए इस राशि के लोग हमेशा अपने आप को आगे देखना चाहते हैं उन्हें किसी की अधीनता या किसी के नीचे काम करने में हमेशा असुविधा होती है या हम कह सकते हैं उन्हें किसी के नीचे काम करना पसंद नहीं होता । यह राशि एक चर राशि है इसलिए मेष राशि वाले लोगों को एक जगह बैठ कर काम करना पसंद नहीं होता यहाँ तक कि यह लोग फोन पर बातचीत भी ज्यादा देर तक बैठ कर नहीं कर पाते वो भी इन्हे चलते फिरते ही पसंद आती है ।

यह राशि मंगल प्रधान राशि है इसलिए इस राशि के लोग हिम्मती,साहस,और ऊर्जा से भरे होते हैं । इन्हे नए काम करने में या जोखिम लेने में कोई डर नहीं लगता लेकिन इसका एक नुकसान भी होता है कि यह मन लगाकर एक काम ज्यादा दिन तक नहीं कर पाते । अग्नि तत्व की राशि होने के कारण इन लोगों को गुस्सा जल्दी आता है ।

सूर्य देव के बारे में :

चूंकि हम सूर्य राशि परिवर्तन पर बात करने जा रहे हैं इसलिए कुछ बातें सूर्य के बारे में जान लेते हैं । सूर्य देव और चंद्र देव प्रत्यक्ष दिखने वाले देवता हैं । सूर्य देवता यश,कीर्ति और सम्मान को दिलवाने गृह हैं । सरकारी नौकरी,सरकारी काम काज , पिता के कारक गृह सूर्य देव हैं । सरकारी काम काज से जुड़े लोगों के लिए सूर्य का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है ।

 सूर्य राशि परिवर्तन प्रभाव :

Professional Life,Business And Wealth : धन,संपत्ति रोजगार और व्यापार

सूर्य राशि परिवर्तन प्रभाव : मेष राशि Wealth

पिछले एक महीने से सूर्य देव आपके लाभ भाव में विराजमान थे जिसके कारण आपको सरकारी काम काज से लाभ हो रहा होगा संतान के लिहाज से भी पिछला महीना ठीक ठाक था । 14 तारीख से सूर्य देव आपके व्यय स्थान में गोचर करने जा रहे हैं जिसके कारण आपके एक महीने तक अनावश्यक खर्चे बढ़ेंगे । कोर्ट,कचहरी में अगर कोई विवाद चल रहा है तो उस पर भी खर्चा हो सकता है ।

जिस किसी की भी संतान पढ़ाई के लिए घर से दूर जाना चाहती है विदेश से वीजा लेना चाहती है तो इस महीने वो प्रयास करें उन्हें सफलता मिल सकती है ।

जो लोग Import Export से जुड़े हुए हैं उनको छोड़कर बाकी लोगों के लिए यह महीना व्यापार के लिए अच्छा नहीं है । अगर Share Market में Invest करना चाहते हैं तो बहुत सोच विचार कर करें नुकसान होने की संभावना बनी हुई है ।

यह महीना धन संपत्ति के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता ।

Love,Relation And Romance Life पर सूर्य राशि परिवर्तन प्रभाव :

सूर्य राशि परिवर्तन प्रभाव

सूर्य देव आपके पंचम भाव के मालिक हैं जिसे प्यार का भाव भी कहा जाता है । सूर्य देव आपके 12वें भाव में गोचर करने जा रहे हैं जो कि व्यय भाव है जिसके कारण आप के प्रेमी या प्रेमिका से सम्बन्धों में ठंडा पन रह सकता है । सम्बन्धों की मधुरता में कमी आएगी । इसलिए आप को सलाह है कि आप अपनी वाणी पर संयम रखें बस एक महीने बाद फिर आपके लिए Love Romance का मौसम आ जाएगा ।

जो लोग परिवार के साथ विदेश या लंबी दूरी की यात्रा पर जाना चाहते हैं उनके लिए यह समय उत्तम है,घर से दूर के Romance के लिए यह अच्छा समय है ।

Health पर सूर्य राशि परिवर्तन प्रभाव :

सूर्य राशि परिवर्तन प्रभाव

स्वास्थ के लिहाज से यह महीना उतार चढ़ाव वाला हो सकता है लेकिन घबड़ाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके गुरु अप्रेल तक आपकी लगन में विराजमान हैं जिससे आप को कोई लंबी बीमारी की संभावना नहीं है ।

जिन लोगों को High Blood Pressure की समस्या है वो लोग इस महीने अपनी दवा समय से लेते रहें अपनी सेहत का ध्यान रखें । जिनके पिता बुजुर्ग है,उनका ध्यान रखने की विशेष जरूरत है ।

सूर्य के उपाय :

  • गाय को गुड खिलाएँ ।
  • नित्य सूर्योदय के पहले जागें और सूर्य को लाल चन्दन लाल पुष्प और रोली डाल कर जल दें ।
  • पिता का अनादर ना करें
  • रविवार के दिन आदित्यहृदय स्त्रोत का पाठ करें

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top